कैसे है फायदेमंद जैतून का तेल बालों के लिए – How Beneficial Olive Oil is for Hair

0
6
जैतून के तेल के फायदे
जैतून के तेल के फायदे

आज कल हमारे बाल कितना कुछ सहते है। फैशन के लिए हम अपने बालों को कभी स्ट्रेट करते है तो कभी हाइलाइट्स करवाते हैं। कभी हमे घुंगराले बाल चाहिए तो कभी किसी दूसरे कलर के। ये सब  करवाने पर हमारे बाल सुन्दर तो बहुत लगते हैं।

लेकिन लगातार हीट से बाल कमज़ोर हो जाते है और केमिकल के प्रयोग से बाल रफ़ हो जाते है और धीरे धीरे उनकी चमक ख़त्म हो जाती है। ऊपर से धूल मिट्टी और प्रदूषण बालों पर बुरा असर डाले वो अलग। इसलिए बालों की केयर करना बहुत ही ज़रूरी हो जाता है। 

और बालों की सबसे अच्छी केयर तो प्राकृतिक तरीके से ही हो सकती है। जब बात बालों की केयर की हो तो ऑइल से बेहतर और क्या हो सकता है। बालों में तेल लगाने से बाल ना केवल जड़ों से मज़बूत होते है साथ ही उनमे चमक भी आ जाती है।

अब प्रश्न उठता है कि आखिर कौन से तेल से बालों की मालिश की जाए। तो आप सरसों का तेल, नारियल का तेल आदि का इस्तेमाल कर सकते है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको जैतून का तेल बालों के लिए के बारे में बतायेंगे 

कौन से जैतून के तेल (Olive Oil) का करे प्रयोग 

बाज़ार में कई तरह के जैतून के तेल पाए जाते हैं जैसे एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल, वर्जिन ओलिव आयल, रिफाइंड ओलिव आयल आदि। इन सब में से बालों के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल और वर्जिन ओलिव आयल बालों के लिए सर्वोत्तम है। क्योंकि इनमें एंटी ओक्सिदेंट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है।

जैतून के तेल के फायदे – Benefits of Olive Oil in Hindi

रूसी को रखे दूर 

डैंड्रफ की समस्या से तो सभी परेशान रहते है। ख़ास तौर पर सर्दियों में। क्योंकि सर्दियों के मौसम में तो डैंड्रफ बहुत ही ज्यादा हो जाता है। ऐसे में जैतून का तेल आपके लिए बहुत लाभकारी होता है (Benefits of Olive Oil in Hindi)।

जैतून का तेल आपके बालों के स्कैल्प को मोइस्चराइज़ करता है और रूसी को दूर भगाने में मदद करता है। इसके लिए आप हफ्ते में 1 से 2 बार जैतून के तेल का प्रयोग ज़रूर करें।

बालों को बढाने में करे मदद 

लम्बे बाल तो हर किसी को पसंद होते है। अगर आप भी लम्बे बाल पाना चाहते है तो आप जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। जैतून में ओलयूरोपिन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को बढाने में मदद करता है।

इसके लिए आप जैतून के तेल (Olive Oil) का हेयर मास्क की तरह प्रयोग कर सकते हैं।

हेयर मास्क की सामग्री 

• जैतून का तेल, नारियल का तेल, गरम पानी, साफ़ तौलिया

विधि

सबसे पहले जैतून के तेल और नारियल के तेल को आपस में मिला लें।

अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करते हुए लगाये।

तौलिये को गरम पानी में अच्छे से भिगोये और पानी को अच्छे से निचोड़ लें।

अब इस तौलिये से अपने बालों को लपेट ले। 30 मिनट बाद बालों को अच्छे से शेम्पू से धो लें। 

बालों का झड़ना रोके 

बालों के झड़ने की वजह उनका जड़ों से कमजोर होना हो सकता है। अगर बालों की जड़ें कमजोर हो तो बाल झड़ने लगते हैं। मौसम में परिवर्तन होने के कारण भी बालों का झड़ना बढ़ जाता है। ऐसे में जैतून का तेल (Olive Oil in Hindi) आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं। जैतून के तेल में फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो बालों की प्रोटीन की कमी को पूरा करते हैं जिससे बाल कम झड़ते है। इसके लिए आप बालों में जैतून के तेल की मसाज कर सकते हैं।

दो मुहें बालों से दिलाये छुटकारा 

अगर आपके बाल भी दो मुहे है तो जैतून का तेल आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं। जैतून के तेल (Olive Oil) में भरपूर मात्रा में विटामिन-ई और एंटी ओक्सिडेंट पाए जाते हैं। ये आपके बालों को पोषण देते है। जिससे दो मुंहे बाल रिपेयर हो जाते है। इसके लिए आप रात को बालों में जैतून के तेल से जड़ों पर अच्छे से मसाज करे। रात भर तेल को बालों में लगा रहने दें। सुबह बालों को अच्छे से शेम्पू की सहायता से धो लें। 

जुओं से दिलाये निजात 

जुओं की समस्या ज्यादातर बच्चों में पायी जाती है लेकिन आज कल बड़े भी इससे परेशान है। जुओं को अपने सिर से दूर भगाने के लिए जैतून के तेल का प्रयोग किया जाता है। इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बालों में जूँ को मारने में मदद करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here