हर्बल हेयर ऑयल अपनाएं , लंबे और मजबूत बाल पाएं, Follow Herbal Hair Oil, Get Long and Strong Hair – in Hindi

1
316

Herbal Hair Oil : बालों के झड़ने की समश्या से अधिकतर सभी परेशान रहते है चाहे वो स्त्री हो या पुरुष यहां तक की इस समश्या से बच्चे भी अब दूर नहीं है, कम उम्र में बच्चों के बल सफ़ेद हो जाते हैं या झड़ने लगते हैं , सभी महिलाये , पुरुष , और  बच्चे चाहते है की उनके बाल हमेसा रॅपन्ज़ेल की कहानी वाली सुन्दर लड़की की तरह घने लम्बे तथा चमकदार हो, रॅपन्ज़ेल की कहानी तो  लगभग सभी ने सुना होगा यह एक परी की बहुत ही  प्रसिद्ध कहानी हैं । 

लोगो के जीवन शैली में हुए बदलाव , अधिक  प्रदूषण , गलत खानपान , खतरनाक चेमिकल्स युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से ऐसी समश्या से निपट पाना थोड़ा मुश्किल होता जा रहा हैं , अधिकतर लोग इसी से परेशान  हैं, बाल झड़ना और खुरदरे बाल। अधिकतर लोगो का यही सवाल होता हैं की बालों के सफ़ेद होने के कारण और उनसे नेचुरल बचाव क्या हैं. आपको पता ही होगा की आज कल बाजार में, ऐसे हजारों बाल उत्पाद उपलब्ध हैं जो दावा करते हैं उनका प्रोडक्ट सबसे अच्छा है, क्या ऐसा सच में होता हैं ? 

अपने बालों के लिए सबसे अच्छा उपाय अपनाए (Adopt the Best Remedy for Your Hair)

लंबे और मजबूत बाल हर किसी की चाहत होती है। सिर्फ लड़कियां ही नहीं  बल्कि लड़के भी बालों के झड़ने की समस्या का सामना करते हैं। नतीजतन, लड़के  बहुत कम उम्र में ही  गंजे  हो जाते  है। तो, वो तरह तरह के बाजार में उपलब्ध उत्पाद को Google पर खोजने लगते हैं । ऐसे में यदि  आप सुरक्षित रहना चाहते हैं और अच्छा परिणाम चाहते हैं, तो हर्बल हेयर ऑयल (Herbal Hair Oil) सभी के लिए सबसे अच्छा उपाय  है। चाहे लड़का हो या लड़की दोनों ही हर्बल हेयर ऑयल (Herbal Hair Oil) प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि हर्बल हेयर ऑयल कोई बालों पर साइड इफेक्ट नहीं पड़ता है।

हर्बल तेल अपनाए (Adopt Herbal Oil)

हर्बल तेल को प्राकृतिक उत्पादों सेबनाया जाता है; इसमें किसी तरह का कोई हानिकारक रसायन नहीं  पाए जाते है । हर्बल तेल में कुछ महत्वपूर्ण आवश्यक गुण पाए गए हैं जो आपकी सर के लिए और बालों के लिए भी अच्छा है। हर्बल हेयर ऑयल (Herbal Hair Oil) बालों के विकास को बढ़ावा देता है साथ ही साथ बालों को घना तथा चमकदार बनाते हैं । चिकने  और घने बाल पाने के लिए रोजाना हर्बल तेल (Herbal Oil) का प्रयोग करें। यह तेल आपके स्कैल्प का भी ख्याल रखता है। यह रूसी को रोकता है, आपके बालों को चिकना बनाता है और बालों को पोषण देता है। 

अपनी त्वचा की देखभाल करें (Take Care of Your Skin)

खूबसूरत चमकती त्वचा हर किसी का सपना होता है। लेकिन हर कोई भाग्यशाली नहीं होता है। मानव की त्वचा  विभिन्न प्रकार की होती है। सामान्य, तैलीय, सूखा। अस्वस्थ त्वचा का कारण प्रदूषण , खानपान  विटामिन्स, मिनरल्स की कमी है। प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा सुस्त पड़ जाती है तथा उनमे रूखापन आ जाता हैं । यदि आप बाजार में देखेंगे तो आपको बहुत सारे स्किन उत्पाद देखने को मिलेंगे जाते हैं। किसी भी उत्पाद को इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से उसके बारे जाँच ले तथा इस्तेमाल करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से सलाह अवश्य ले लें। उसके बाद ही आप आयुर्वेद स्किनकेयर (Ayurved Skin Care) की तरफ जा सकते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए सबसे सुरक्षित हैं। 

आयुर्वेद के अनुसार, सुंदरता पाने के लिए आपका शरीर अंदर से स्वस्थ होना चाहिए।  कोई भी  क्रीम आपको सुंदर नहीं बना सकती है जब तक आपका अंदर से स्वस्थ न हो , यदि आप अंदर स्वस्थ रहने चाहते हैं तो आपको आयुर्वेद का विकल्प चुनना चाहिए जिसका कोई   ही नहीं पड़ता हैं आपकी बॉडी पर  और परिणामस्वरूप, यह आपके चेहरे पर दिखाई देगा। पिछले 5000 वर्षों से, आयुर्वेद का उपयोग स्किनकेयर उपचार (Ayurved Skin Care) होता रहा हैं । अब नई पीढ़ी भी आयुर्वेदिक स्किनकेयर उपचार के बारे में  समझती है। इसलिए अधिकतर लोग आयुर्वेद कॉस्मेटिक ब्रांड पसंद करते हैं.

Read Also : Amla Benefits for Hair, Hair Fall, Long Hair and White Hair

आपकी त्वचा किस प्रकार की है (What is Your Skin Like)

अपनी त्वचा के लिए कोई भी उत्पाद चुनने से पहले, यह सुनिश्चित करना बहुत जरुरी हैं  कि आपकी त्वचा किस  प्रकार की हैं।  यह सूखा है या तैलीय है या सामान्य है? क्योकि आपको फायदा तभी मिलेगा जब आप अपने स्किन के हिसाब से उत्पाद को अपनाएंगे। जिनकी सामान्य त्वचा होती हैं वह व्यक्ति कोई भी उत्पाद लगा सकता है। लेकिन एक सूखी या तैलीय त्वचा वाला व्यक्ति सभी  उत्पाद को  नहीं लगा  सकता है। यदि आपकी की भी संवेदनशील त्वचा है, तो कोई भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले उसको जांचना बहुत जरुरी हैं । यदि प्रोडक्ट आपकी स्किन के हिसाब से ठीक है, तो आप उत्पाद का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हर कोई चाहता है की  वह खूबसूरत दिखें। यदि आप वास्तव में स्वस्थ और चमकती त्वचा चाहते हैं तो पहले अपना खानपान पर ध्यान दे , भरपूर मात्रा में फल और पानी का सेवन करे।  अगर आप अंदर से स्वस्थ है तो आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी। 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here