Health and Fitness Lifestyle

जल्दी सोने की 5 तकनीक – 5 Tips for How to Sleep Fast in Hindi

Techniques to Sleep Faster

Tips for How to Sleep Fast in Hindi: एक अच्छी रात की नींद बेहद जरूरी है। यह न केवल आपको खुश महसूस कराता है बल्कि यह आपके अच्छी स्वासथ्य के लिए भी अच्छा हे.

कुछ लोगों को सोने में और एक अच्छी रात की नींद में कोई समस्या नहीं होती है। वही, दूसरी ओर  कई अन्य लोगों को रात में एक अच्छी नींद पाने में गंभीर कठिनाई होती है।

एक खराब रात की नींद न केवल आपको सुस्त और चिड़चिड़ा महसूस कराती है, बल्कि इससे कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। अधूरी या बाधित नींद आपके शरीर और मस्तिष्क के कई हिस्सों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है.

इसीलिए अच्छी नींद हर किसी के लिए बेहद जरूरी है।

यहां 5 ऐसे वास्तविक और सरल तकनीकें बताई गयी हैं जो आपको जल्दी सोने में मदद करती हे. (5 Techniques to Sleep Faster) आइए जानें – How to Sleep Fast in Hindi

1. गैजेट मुक्त

Techniques to Sleep Faster

सबसे पहले और सबसे प्रभावशाली, आपको अपना मोबाइल फोन या लैपटॉप या टीवी से मुक्त होना होगा ताकि आप जल्दी से सो सकें। इन दिनों हम अपने मोबाइल फोन के विशेष रूप से गुलाम बन गए हैं। हम अपने मोबाइल फोन से जागते हैं और अपने मोबाइल फोन से सोते हैं। यही सबसे बड़ी वजह है कि लोग रात को अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं।

मोबाइल फोन या किसी भी गैजेट्स से निकलने वाली रोशनी हमारे दिमाग को संकेत देती है कि अभी सोने का समय नहीं है। आपका दिम्माग अलर्ट हो जाता हे. यही कारण है कि यदि आप रात में अपने मोबाइल फोन पर बहुत अधिक व्यस्त हैं, तो आपको रात में अच्छी नींद लेना मुश्किल है।

आपको क्या करना चाहिए – सोने का सबसे अच्छा समय रात 10 बजे से सुबह 4 बजे के बीच का होता है। ज़्यादा से ज़्यादा आप 11 बजे तक सो सकते हैं। अपने गैजेट्स को अपने सोने के समय से कम से कम एक घंटे पहले अलग रख दें। इस दौरान, आप कोई मनपसन्दीदा किताब पढ़ सकते हैं या अपने अगले दिन की योजना बना सकते हैं।

2. अलार्म पर निर्भर न हों

Techniques to Sleep Faster

हमारी दूसरी सबसे बड़ी समस्या यह है कि हम अलार्म पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं। अलार्म पर बिल्कुल भी निर्भर न रहें। एक नींद की पैटर्न विकसित करें। आपका शरीर स्वयं ही आपकी इस नींद की पैटर्न में समायोजित हो जाएगा। आपको सिर्फ  एक समय पर ध्यान देना हैं  – सोने का समय या जागने का समय। शरीर स्वाभाविक रूप से आपको आपके नींद चक्र के अनुसार संकेत देगा।

यदि आप सभी को अलार्म की आवश्यकता है, तो अलार्म के पहली बार बजने पे आपको उठ जाना चाहिए। अपने अलार्म को कभी भी स्नूज़ नहीं करें । ऐसा करने से आप अधिक सोयेंगे और आपका शरीर सुस्त हो जाएगा और आप पूरे दिन नींद से वंचित महसूस करेंगे। इससे आपको रात में सोने में भी तकलीफ होगी.

बल्कि, बेहतर यह होगा की आपको अपने गैजेट्स को अलग रखने के लिए अलार्म लगाना चाहिए. ये आपको संकेत देगा की आपके गैजेट्स को बंद करने का समय हो गया है और सोने का समय आ गया हे। बेहतर सोने के लिए अलार्म का उपयोग करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

3. दोपहर में न सोएं

यह साबित की गयी बात हे  कि जो लोग अधिक समय तक दोपहर में सोते हैं, वे रात में अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। यह एक चक्र है। अधूरी  रातों की नींद वाले लोग दिन में नींद महसूस करते हैं और इसलिए दोपहर में  सोते हैं। और फिर इस वजह से रात में नहीं सो पाते.  इसलिए सबसे पहले इस चेन को तोड़ना पड़ता है और फिर एक रूटीन सेट करना पड़ता है।

हालांकि, लगभग 30 मिनट के दोपहर के नींद को अच्छा माना जाता है। 30 मिनट से अधिक दोपहर में सोना या शाम को 6 से 9 के बीच सोने से रात की नींद अधूरी और बाधित होती है।

दोपहर में नहीं सोने के लिए, दोपहर के भोजन के बाद अपनी रुचि की गतिविधि में संलग्न हों। या खाने के बाद  थोड़ी पैदल चलें। यह आपको सतर्क रखेगा और आपको अलसाने से रोकेगा।

दोपहर में नहीं सोने से रात में आपको रात में जल्दी नींद आएगी.

4. 4-7-8 श्वास तकनीक का पालन करें

अब, यह एक ऐसी तकनीक है जिसने कई लोगों के लिए अद्भुत काम किया है और यह मेरा निजी पसंदीदा भी है। यह श्वास तकनीक आपके मस्तिष्क और शरीर को शांत करने की संकेत देती है और आपके शरीर को संकेत देती हे की यह सोने का समय है।

4-7-8 साँस लेने की तकनीक, जिसे “रिलैक्सिंग ब्रेथ” भी कहा जाता है, में 4 सेकंड के लिए साँस लेना होता हे, 7 सेकंड के लिए साँस रोकना होता हे और 8 सेकंड के लिए साँस छोड़ना होता हे।

इस श्वास पैटर्न का उद्देश्य चिंता और तनाव को कम करना हे जो लोगों को सोने में मदद करता है। कुछ का यह भी दावा है कि यह तरीका लोगों को 1 मिनट में सोने में मदद करता है।

तकनीक:

  • फेफड़ों में हवा को खाली करने के लिए साँस छोड़ें
  • 4 सेकंड के लिए नाक से श्वास अंदर लें
  • 7 सेकंड की गिनती के लिए सांस रोके रखें
  • मुंह के माध्यम से जोर से श्वास छोड़ें 8 सेकंड तक. आपके मुँह से “वूश” की ध्वनि आनी चाहिए.
  • इस चक्र को 4 बार दोहराएं

ये बिलकुल सरल तकनीक हे और इसे आप आज ही आजमा सकते हैं । यह तकनीक आपके पूरे शरीर और दिमाग को आराम देती है और अच्छी नींद को बढ़ावा देती है।

5. विश्राम और आराम

यह सभी तकनीकों में से सबसे सामान्य और प्रभावी तकनीक है। अपने मन और शरीर को आराम दें। बिस्तर पर जाते समय अत्यधिक विचारों से छुटकारा पाने की कोशिश करें। यदि लिखने से मदद मिलती है, तो सोने जाने से पहले अपने दिन के बारे में लिखें। यह आपके दिमाग को शुद्ध कर देता है।

सोने के लिए अपने कमरे को आरामदायक बनाएं। इष्टतम कमरे का तापमान, लाइट्स बंद, आरामदायक गद्दे और तकिया आदि का उपयोग करें।

अपनी आरामदायक स्थिति में आ जाइए। कई लोगों का मानना है कि आपके बायीं ओर  पर सोना नींद के लिए इष्टतम है। हालाँकि, इससे गर्दन और पीठ में खिंचाव हो सकता है और आप दर्द और शारारिक तनाव से  जाग सकते हैं। सोने के लिए सबसे अच्छा पोजीशन आपकी पीठ पर सोना होता हे । बस सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक तकिया न लें क्योंकि इससे आपकी रीढ़ की हड्डी में तनाव आ सकता हे.

सुनिश्चित करें कि आप रात के खाने में हल्का खाएं। कम कार्ब-उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं जैसे किनोवा, पनीर, टोफू, सूप आदि। रात में आप चिया के बीज (Link: https://toppaanch.com/chia-seeds-in-hindi-benefits/) भी अपने खाने में मिला सकते हैं ताकि आपका पेट भरा महसूस करे. सोने के समय से 2 घंटे पहले भोजन करें।

अंत में:

नींद आपकी सेहत में अहम भूमिका निभाती है।

अपर्याप्त नींद मोटापे के बढ़ते जोखिम या हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम से जुड़ी हुई है।

यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि आपको स्वस्थ्य, खुश और दिमागदार होने के लिए प्रति रात कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। ऊपर बताई गई सभी 5 तकनीकें आपको जल्दी सोने में मदद कर सकती हे. ये एक पूर्ण और अबाधित नींद में आपकी मदद करती हे.

ये पाँचों तकनीक सरल हे और वास्तविक  रूप से किसी के द्वारा भी संभव हैं। इसलिए स्वयं अपने आप में अंतर देखने के लिए आज से ही इनका पालन करना शुरू कर दें। आपको नींद भी जल्दी आएगी और आप अच्छे से रात भर सो भी पाएंगे.

Also Read:

Avatar

Admin

About Author

You may also like

Best Skin Care Tips
Health and Fitness Hindi Lifestyle Skin Care

चेहरे की चमक को बनाये रखने के लिए अपनाये कुछ जरूरी ब्यूटी टिप्स – Follow some important beauty tips to maintain facial glow in hindi

हर कोई चाहता है की उसकी त्वचा हमेशा चमकदार बनी रहे , अपनी इस सुंदरता को कायम रखने के लिए (to
tips to stay away from diseases
Health and Fitness Hindi

बिमारियों से दूर रहने के लिए अपनाये ये 5 Tips

अगर आप एक सुखी – जीवन बिताना चाहते हैं तो आपका फिट होना बहुत जरुरी हैं, क्योकि कहा भी गया हैं स्वास्थ्य ही धन