ब्लड प्रेशर नियंत्रण के लिए 5 बेहतरीन व्यायाम – 5 Best Exercise for Blood Pressure Control

1
276
Exercise for Blood Pressure Control

हाइपरटेंशन (Hypertension) या हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित (High Blood Pressure Control) करने के लिए रोजाना व्यायाम (Exercise) और वर्कआउट करके  भी उच्च रक्तचाप की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

Best Exercise for Blood Pressure Control – in Hindi : बदलती जीवन शैली  की वजह से बीमारिया भी तेजी से बढ़ रही हैं , उन्ही में से एक  बहुत ही तेजी से बढ़ रही बीमारी हैं Hypertension.  Hypertension जिसे हम उच्च रक्तचाप ( High Blood Pressure) भी कहते हैं। यह अब एक गंभीर समस्‍या बन गई है क्योकि यह पहले सिर्फ  अधिक उम्र के लोगो को ही होती थी, लेकिन अब इस बीमारी से कम उम्र (युवा ) भी अधिक मात्रा में इस बीमारी का सी शिकार हो रहे हैं।  आज के समय में हाई बीपी की समस्या  आम बात हो चुकी हैं यह किसी भी उम्र में  हो सकती है। Hypertension का मुख्या कारण हैं लोगो की जीवन शैली तेजी हो रहे बदलाव के कारण, तनाव , अधिक भाग दौड़ – भरी  जीवनशैली, और खानपान की गलत आदते, काम का अधिक तनाव, जरुरत से अधिक सोचना  आदि  ।

चलिए आप को 5 ऐसे ब्लड प्रेशर नियंत्रण के लिए बेहतरीन व्यायाम (5 Best Exercise for Blood Pressure Control) के बारे में बताते हैं जिनसे आप इस गंभीर बीमारी को मात दे सकते हैं ,  रोजाना अपने लिए कुछ समय निकाल कर आप हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की  समस्या से छुटकारा पा सकते हैं । सबसे अच्छी बात ये है आप इन रक्तचाप को कम करने के लिए व्यायाम (Exercise to Reduce Blood Pressure) को अपने घर पर ही कर सकते हैं, और  इसमें आपको बहुत कम समय भी लगेगा ।

साम वृत्ति प्राणायाम (Sama Vritti Pranayama )

साम वृत्ति प्राणायाम ब्लड प्रेशर नियंत्रण (Sama Viritti Pranayam for Blood Pressure Control) की बहुत ही पुरानी और बहुत ही सरल सांस लेने की एक्सर्साइज (Exercise)  है। इस एक्सर्साइज को आप कही भी कर सकते हैं, बेहतर होगा आप जितने सुबह उठ सकते हैं, उतनी ही जल्दी करे किसी सुद्ध वातावरण वाली जगह पर करने से अधिक फायदा होता हैं।  साम वृत्ति प्राणायाम व्यायाम (Sama Viritti Pranayam Exercise) आपको आराम तथा शांत रखने  में मदद करता हैं , जो आपके रक्तचाप के स्तर को कण्ट्रोल करता हैं । अगर आप सोने से पहले इस एक्सर्साइज को  करते हैं तो इससे आपको अधिक फायदा होगा ।

कपालभाती प्राणायाम (Kapalbhati Pranayama for Control Blood Pressure)

कपालभाती प्राणायाम के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं जैसे कि कपालभाति शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने  में मदद करता हैं , ये लिवर और किडनी को बेहतर बनाता हैं , शरीर में नई स्फूर्ति आने लगती हैं । ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता जाता है , और साथ ही साथ शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा हो जाता,  फेफड़े सही तरीके से काम करने लगते हैं। याद रखने की शक्ति और दिमाग  भी तेज होता है। ये सारे फायदे तभी मिलेंगे जब आप नियमित रूप से इस व्यायाम (Exercise) को करेंगे , हो सके तो सुबह खली पेट ही इसको करे जिससे आप को अधिक फायदा होगा। कपालभाती प्राणायाम आपको उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure ) सहित अन्य बीमारियों से मुक्त रखता  है।

Read More : बदलते मौसम में Immunity सिस्टम को मजबूत रखने के लिए अपनाये कुछ जरुरी टिप्स

अनुलोम विलोम प्राणायाम (Anulom Vilom Pranayam)

अनुलोम विलोम प्राणायाम : यह नाड़ीशोधन के लिए लिए बहुत ही अच्छा और सरल व्यायाम हैं। यह व्यायाम  (Exercise) आपकी  तंत्रिका तंत्र को साफ करने में बहुत ही कारगर हैं।  इस व्यायाम में नाक के एक छिद्र से वायु को खींचते हैं तथा दूसरे छिद्र से वायु को बाहर छोड़ते हैं यह पक्रिया दायां छिद्र तथा बायां छिद्र से बारी – बारी से दोहराते हैं। इससे रक्त परिसंचरण में भी सुधार मिलता हैं साथ ही मधुमेह और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित (Control High Blood Pressure) करने में मदद मिलती हैं.

सीतकारी प्राणायाम (Seetkari Pranayam)

सीतकारी प्राणायाम ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के लिए एक बहुत ही बढ़िया प्राणायाम हैं,  यह  सांस लेने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम में से एक हैं , इस व्यायाम को करते समय आपको सीत शब्द का उच्चारण करना होता हैं, यह आपके मन को ठण्डक पहुँचता साथ ही साथ तनाव, चिंता  और डिप्रेशन को कम करता हैं. सीतकरी तकनिकी आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रण ( Control High Blood Pressure ) रखने में मदद करता है।  

डीप ब्रीथिंग एक्‍सर्साइज (Deep Breathing Exercise)

डीप ब्रीथिंग एक्‍सर्साइज (Deep Breathing Exercise) : इस  तकनीकी में  गहरी सांस लेनी होती हैं थोड़ी देर रोक कर उसको छोड़ना होता हैं । इस तकनिकी से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित में काफी मदद मिलती हैं और साथ ही साथ इम्युनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग होता हैं। डीप ब्रीथिंग एक्‍सर्साइज ( Deep Breathing Exercise ) न उच्च रक्तचाप को कण्ट्रोल करती हैं बल्कि तनाव, निद्रा, डिप्रेशन और स्वास संबंधी बीमारियों में भी काफी मददगार साबित होता हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here