ग्लोबल वार्मिंग क्या है, इसके क्या कारण हैं – What is Global Warming in Hindi

0
22
Global Warming in Hindi

ग्लोबल वार्मिंग (भूमंडलीय ऊष्मीकरण) (Global Warming in Hindi) इसका मतलब हैं , हमारी पृथ्वी के वायुमंडल और महासागर में लगातार बढ़ रहे तापमान से हैं। इस वजह से हमारी पृथ्वी दिन के दिन गर्म होती जा रही हैं, जिस कारण ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ता जा रहा हैं, आप ग्लोबल शब्द से समझ गए होंगे की यह किसी एक देश में नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए हैं, ग्लोबल वार्मिंग का बढ़ना पुरे विश्व के लिए लिए एक महतवपूर्ण बिषय हैं, जिसको सभी को इस तरफ देने की बहुत सख्त जरूरत हैं, ग्लोबल वार्मिंग के पीछे एक नहीं बहुत से कारण हैं। जिनसे हमे निपटना होगा और इसे रोकने के लिए कुछ ठोस कदम उठाने होंगे। 

इसी कारण से हमारी सरकार वृक्षारोपण को अधिक बढ़ावा दे रही हैं, जिस कारन ग्लोबल वार्मिंग के खतरे  को कम किया जा सके. ग्लोबल वार्मिंग का  सबसे बड़ा कारन वृक्षों को काटना हैं , जगह जगह पर बहुत बड़े पैमाने पर पेड़ो को काटा जा रहा हैं। 

ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming in Hindi ) को हम Climate Change के नाम से भी जानते हैं , जिसका सीधा मतलब हैं की हमारे वातावरण में हो रहे बदलाव जैसे कि , अधिक मात्रा में प्रदूषण का बढ़ने से धरती का  तापमान का अधिक होना, ग्रीन हाउस  का अधिक  मात्रा में निकलना, वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड का बढ़ना भी  ग्लोबल वार्मिंग का बहुत बड़ा कारण हैं। 

Global Warming in Hindi

ग्लोबल वार्मिंग के कारण 

Global warming ke karan in hindi – ग्लोबल वार्मिंग का सबसे बड़ा कारण मानव खुद हैं, जिस तरीके से हमने अपनी जरूरतों (आरामदायक जिंदगी) को आसान बनाने के लिए, प्राकृतिक से छेड़छाड़ कर रहे हैं उसको दूषित कर हे हैं, जिससे की हमारा वातावरण लगातार गर्म होता जा रहा हैं. चलिए अब कुछ मतवपूर्ण बिंदु को जानते हैं जो की ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming in Hindi) के मुख्या कारण  हैं. 

जंगलो को काटना

अपनी जरूरतों को पूरा करने  लिए आज कल जंगलो कोसाफ करना जैसे की खेती करना, होटल बनाना, फार्म हाउस बनाना, कोई फैक्टरिया लगाने के लिए के जंगलो को काटना। पेड़ पौधे हमारी वातावरण उपलब्ध कार्बन डाइऑक्साइड गैस को ग्रह्रण कर लेते हैं, और ऑक्सीजन गैस को छोड़ते हैं. पेड़ पौधे  लगाने  के  स्कूल के समय से प्रेरित किया जाता हैं. ताकि हम आगे चल कर अधिक से पेड़ों  को लगाए और ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming in Hindi) को रोका जा सकें.

प्रदुषण 

प्रदुषण एक बहुत कारण है ग्लोबल वार्मिंग लिए, पूरा विश्व प्रदुषण की समस्या से जूझ रहा हैं , प्रदुषण  कारण हमारा वातावरण दुसित होता हैं, जिससे हमारे वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड अध्क मात्रा में बनती हैं, जो  ग्लोबल वार्मिंग के लिए एक बहुत बड़ा कारण हैं।  प्रदुषण के कुछ खतरनाक कारक हो सकते हैं जैसे की पलास्टिक, पॉलिथीन, फैक्टरियों से निकलने वाला कचरा, धुआँ आदि. पलास्टिक, पॉलिथीन अधिक समय तक जमीन में रहने के कारण तापमान में बृद्धि करता हैं.

वायुमंडल में ग्रीन हाउस

अधिक मात्रा में औद्योगिक इकाईओं  के लगने से हमारे वायुमंडल में ग्रीन हाउस गैसों की संख्या में होती हैं, जिस कारन वायुमंडल में जहरीली गैसे जाकर बिध्मान हो जाती हैं, जैसे की co2 (कार्बन डाइऑक्साइड). ग्रीन हाउस गैसे मुख्या कारण हैं, ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ावा देनें में. हमे औद्योगिक इकाईओं के ऊपर रोक लगाने की जरूरत हैं, जीवाश्म ईंधन की जगह हमे अन्य स्र्तोतो को इस्तेमाल में लाना चाहिये, जिनसे ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन पर रोक लगाई जा सकें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here