बदलते मौसम में Immunity सिस्टम को मजबूत रखने के लिए अपनाये कुछ जरुरी टिप्स

4
357

How to Boost Immune Syestem in Hindi : कुछ जरुरी बातों को ध्यान में रख मौसम के बदलाव में भी आप अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity) को बनाये रख सकते हैं। यहां जाने कैसे ?

Girl Eating Organic Food

बदलते मौसम के बीच ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी और रहें फिट

How to Boost Immune Syestem in Hindi: मौसम के बदलते ही तरह तरह की बीमारियां होना शुरू  हो जाती हैं,इसी  दौरान लोगो के बीमार होने की ज्यादा संभावना बढ़ जाती हैं । मौसम बदलने के साथ खुद को फिट रख पाना बेहद मुश्किल होता हैं।  थोड़ी सी भी लापरवाही परेशानी खड़ी कर सकती हैं । मौसम बदलने के साथ  साथ खुद को भी मौसम के अनुसार ढालना बहुत जरुरी हैं जैसे अपने खानपान में बदलाव, अपनी दिनचर्या में बदलाव करना, ठन्डे गर्म का ध्यान रखना बहुत जरुरी  होता हैं , ऐसा करके आप बीमारिओयों से बच सकते हैं ।

बदलते मौसम में अपने आप को फिट रखने के लिए सबसे जरुरी हैं अपने रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity) को स्ट्रांग बनाएं रखना , आपकी रोग प्रिरोधक शक्ति जितनी मजबूत होगी शरीर उतना ही स्वस्थ रहेगा ।  चलिए हम  कुछ जरूरी  टिप्स के बारे में बताते हैं कैसे अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ा सकते हैं (how to boost immune syestem naturally in hindi).

दिन की शुरुआत आप चाय के वजाय नारियल पानी से करें 

Coconut Water

सुबह आप दिन की शुरुआत में चाय , कॉफी के वजाय  नारियल पानी (Coconut Water) से करे तो  स्वास्थ के लिए फायदेमंद होगा,  क्योकि नारियल पानी आपको पुरे दिन भर तारो ताजा  रखने में मदद करता हैं। नारियल पानी  (Coconut Water) में अधिक मात्रा में विटामिन्स (Vitamins), मिनरल्स (Minerals) के साथ साथ एंटीऑक्सीडेंट (Antioxident) भरपूर मात्रा में पाया जाता और यह  एक प्राकृति पेय (Natural drink) है इसमें किसी तरह के कोई केमिकल्स नहीं होता , इसमें पाए जाने पोषक तत्व सरीर को रोगो से लड़ने में मदद करते हैं साथ ही इम्मुनो सिस्टम  को भी मजबूत करते हैं, नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा कम होने के वजह से यह  वजन घटाने में भी मदद करता है। और नारियल पानी ह्रदय , आँख  (Eye) , किडनी (Kidney), पाचनतंत्र (Digestive System), डिहाइड्रेशन (Dehydration) , हड्डियों को मजबूत करने में (Bone Strenth), तथा स्किन (Skin) के लिए बहुत फायदेमंद हैं। 

अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी हैं

अगर आप फिट रहना  चाहते  हैं तो हेल्दी डाइट (Healthy Diet) के साथ साथ पर्याप्त मात्रा में नींद लेना भी बहुत जरुरी हैं  । क्योकि नींद पूरी लेने से आप की बॉडी के सभी पार्ट्स को आराम मिलता हैं, जो की एक स्वस्थ्य  के लिहाज से बेहद जरुरी हैं, प्रयाप्त मात्रा में नींद लेने से  आप सुबह तरोताजा महसूस करते हैं तथा दिन भर अपने आप को फिट पाते  हैं । 

स्वस्थ रहने के घरेलू उपाय बेहद जरूरी 

How to Boost Immune Syestem

अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत  (Increase Immunity ) करने के लिए जरुरी है की आप घरेलु उपाय को अवस्य आजमाए ये आपके फायदेमंद होगा। क्योकि बाहर  की चीजों में केमिकल्स  जरूर मिला होता हैं, नहीं तो मिलावट की गयी होती हैं। आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने वाली कुछ  चीजें आपको घर में ही मिल जाएँगी आप उनका भी  इस्तेमाल कर सकते हैं , जैसे अदरक , आमला या आमले का मुरब्बा, टमाटर का सूप , गाजर , ग्रीन टी , अजवायन और पुदीना । अगर आप रोजाना अजवायन का सेवन करते हैं तो आपकी पाचन क्रिया बेहतर रहेगी साथ आपका मोटापा भी कंट्रोल  करने में बेहद सहायक हैं , तथा अदरक तो आपको  खांसी जुकाम के साथ – साथ आपके रोग प्रतिरोधक शक्ति को भी स्ट्रांग बनाती  हैं और पाचन क्रिया भी बेहतर होती हैं । 

खानपान  पर अधिक  ध्यान दें 

How to Boost Immune Syestem

अपने भोजन में हमेशा  हेल्थी फ़ूड (Healthy Food) को ही शामिल करे जैसे हरी सब्जियां, सलाद , ताजे फल,  भोजन में सूप,  जूस और ग्रीन टी आदि शामिल करें ये आपके इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाते हैं । खाने में दही  का जरूर  उपयोग करें। क्योकि दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन,लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस भरपूर मात्रा में  पाया जाता है। तथा दूध के मुकाबले दही सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती हैं । दही पाचन क्रिया को मजबूत बनाती हैं।  दही में दूध के मुकाबले कैल्शियम की मात्रा अधिक पायी जाती हैं । दही रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए सबसे बढ़िया स्रोत हैं  क्योकि दही को जमाना सभी के  लिए बेहद आसान काम होता  हैं। 

अपनी Lifestyle में एक्सर्साइज (Exercise) को भी शामिल अवश्य करे 

How to Boost Immune Syestem

अपने शरीर को फिट रखने के लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज (Exercise) करना बहुत जरुरी हैं तथा किसी भी तरह की Exercise को अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में शामिल जरूर करे।  इसके आप रोजाना सुबह रनिंग व वॉक के  लिए जरूर जाएं। आप किसी भी तरह की कोई भी ऐक्टिविटी को जॉइन करें जैसे योगा , खेल, और जिम । आप फिट तभी रह सकते हैं जब अपने खानपान के साथ आप अपनी लाइफ में एक्सरसाइज (Exercise) को भी शामिल करेंगे।  

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here