Santra Khane ke Fayde Orange Benefits in Hindi – सर्दियों में पाया जाने वाला संतरा बहुत ही गुणों से भरभूर होता हैं, यही वजह हैं की लोग इसे ज्यादा सर्दियों में खाना पसंद करते हैं , सर्दिओं में संतरा खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता हैं, क्योकि संतरे में अधिक मात्रा में विटामिन c , फाइबर, Thiamine, शुगर , फैट ,एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं , संतरा हमारी स्किन को भी खूबसूरत बनाये रखने में सहायता करता हैं, तथा आँखों की रोशनी बनाये रखने में बेहद लाभदायक फल हैं। संतरे के तो वैसे अनगिनत फायदे हैं लेकिन चलिए जानते हैं सर्दियों में संतरे खाने के जरूरी फायदों के बारे में.

संतरा वायरल और जुकाम से बचाये (Orange Saved from Viral and Cold)

संतरे में भरपूर मात्रा में  में विटमिन सी (Vitamin c) पायी जाती हैं , विटामिन C शरीर में वाइट ब्लड सेल्स और रेड ब्लड सेल्स को बनाने में सहायक होती हैं , जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ती हैं , रोगो से लड़ने में मदद मिलती हैं और वायरल और जुकाम के बैक्टीरिया से शरीर को लड़ने में सहायता मिलती हैं। 

संतरा हड्डियां को मजबूत बनाए (Orange Strengthens Bones)

संतरा हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं , क्योकि संतरे में कैल्शियम की मात्रा भी पायी जाती हैं  हड्डियों  और दातों को मजबूत रखने लिए बेहद जरुरी हैं ,  क्या आपको पता है कि संतरा कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स है? तो अगर आपको दूध पीना ज्यादा पसंद न हो तो सर्दियों में इस फल का सेवन जरूर करें और अपनी हड्डियों को स्वस्थ रखे.

Also Read : ब्लड प्रेशर नियंत्रण के लिए 5 बेहतरीन व्यायाम

संतरा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे (Orange Control Blood Pressure)

Santra Khane ke Fayde : अगर आप हाई  प्रेशर से ग्रसित है तो संतरा खाने से आपको राहत मिल सकती है , सर्दियों में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योकि सर्दियों में पानी कम पिने से ब्लड प्रेशर अनियंत्रित होने की ज्यादा संभावना होती हैं, ऐसे में ब्लड प्रेशर के मरीज को संतरे खाने चाहिए जिनसे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सके। संतरे में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक मात्रा में पायी जाती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते है.

संतरा  दिल को स्वस्थ रखने में मदद करे (Oranges Help Keep the Heart Healthy)

संतरा दिल को स्वस्थ रखने में भी बहुत सहायक हैं , संतरा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कण्ट्रोल करता हैं, यही वजह हैं की संतरा दिल के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होता हैं, साथ ही साथ डायबीटीज के मरीजों के लिए भी बेहद उपयोगी फल हैं। कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक होने से दिल के लिए खतरा होता हैं। 

Also Read : सर्दियों में मूंगफली खाने के 10 जबरदस्त फायदें

संतरा पेट को स्वस्थ रखे (Orange Keep Healthy Stomach)

संतरा पेट को भी स्वस्थ रखने भी में फायदेमंद हैं , संतरे में फाइबर की मात्रा पायी जाती हैं जो पाचन क्रिया को सही ढंग से काम करने में  सहायक होती हैं, आमतौर पर देखा गया हैं की ठंड आते ही पेट में गड़बड़ी होना चालू हो जाता हैं, ऐसे में संतरे का सेवन करके इस समश्या से बचा जा सकता हैं।

संतरा स्किन को रखे स्वस्थ (Keep Orange Skin Healthy)

Santra Khane ke Fayde – संतरा स्किन को चमकदार बनाये रखने में बेहद कारगर साबित होता हैं, क्योकि संतरे में मौजूद विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट स्किन की डैमेज सेल्स को रिपेयर करते हैं, जिससे स्किन में अलग ही निखार देखने को मिलता हैं, जिन स्किन में रूखापन या ग्लो नहीं रहती उन्हें संतरे का सेवन करना चाहिए। 

संतरा विटामिन C का उत्तम सोर्स (Orange is The Best Source of Vitamin C)

संतरा  विटमिन C का  बहुत अच्छा स्रोत हैं। दिन भर में एक संतरा खाने से पुरे दिन की विटामिन C की जरूरत को पूरा किया जा सकता है। संतरा खाने से कोलन कैंसर को कम किया जा सकता हैं।

संतरा कैंसर में सहायक (Orange Helpful in Cancer)

संतरे में D- limonene नामक  कंपाउंड पाया जाता हैं, जो की लंग कैंसर , स्किन कैंसर , ब्रैस्ट कैंसर से बचाता हैं। साथ ही ऑरेंज में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते जो की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाते हैं तथा कैंसर से लड़ने में सहायक होते हैं। 

स्वस्थ आँखों के लिए फायदेमंद (Orange Beneficial for Healthy Eyes)

संतरा बहुत अच्छा सोर्स हैं Carotenoid का, Carotenoid में विटामिन A में पाए जाते हैं जो स्वस्थ आँखों के लिए बेहद जरुरी होते है। विटामिन A आँखों की रोशनी के लिए बहुत ही जरुरी विटामिन है, हर किसी को रोजाना जरूर विटामिन A युक्त भोजन तथा फल का सेवन अवश्य करना चाहिए। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here