बालों के सफ़ेद होने के कारण और उनसे बचाव – Causes and prevention of hair whitening in hindi

1
716

Causes and prevention of hair whitening in hindi:- अगर किसी के खूबसूरती की बात की जाये तो उसके बालों की बात पहले आती हैं। हर कोई खूबसूरत दिखने के लिए अपने बालों को तरह – तरह  डिज़ाइन में रखना पसंद करते हैं।  हर कोई चाहता  है कि उसके बाल काले, लंबे और सुन्दर  हों, अगर ऐसे में किसी के एक भी बाल  सफ़ेद होने लगते हैं तो  परेशान करने के लिए काफी है।  ढलती उम्र के साथ बालों का रंग  सफेद होना प्राकृतिक देन है, लेकिन आज – कल के समय अगर बाल समय से पहले ही सफेद होने लगे हैं, तो जीवन – शैली में हो रहे बदलाव कारण  हैं। 

बालों का  सफेद होना तो बेहद स्वाभाविक बात है, लेकिन बदलती जीवनशैली में इससे  बच पाना बेहद ही मुश्किल हैं,  इस भयंकर बिमारी  की चपेट ने किसी भी उम्र के व्यक्ति को नहीं छोड़ा चाहे वो पुरुष हो या फिर  महिला यहा  तक की बालों की समस्या  से बच्चे भी कभी मात्रा में परेशान हैं , यह किसी भी उम्र के ब्यक्ति में होना तो अब आम बात हो चुकी हैं.

छोटी उम्र में ही बच्चो के बाल  सफ़ेद हो जाते हैं , जिसके  लिए मुख्य जिम्मेदार हैं लोगो की जीवन शैली में आया बदलाव, अधिक मात्रा में  प्रदूषण  का होना और खानपान में बदलाव (Change in catering), तली चीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करना तथा   जंक फ़ूड (junk food) (बर्गर ,पिज़ा , चाऊमीन  इत्यादि ), केमिकल युक्त प्रोडक्ट का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करना , कुछ लोगो में यह परेशानी अनुवंशतिकता ( Heredity) के कारण भी होती हैं जो की खानदानी निशानी  होती हैं , तथा कुछ लोगो के शरीर  में विटामिन्स (Vitamins), मिनरल्स (Minerals) की कमी के चलते भी होती हैं, जो की एक बहुत बड़ी समस्या हैं,  आईये जानते हैं इससे बचने के कुछ होम मेड हेयर मास्क (Home Made Hair Mask) आपके काफी काम आ सकते हैं। 

Also Read : Top Hair Care Tips For Damage Hair

प्याज (Onion benefits in hindi)

prevention of hair whitening

प्याज (Onion) न सिर्फ हमारे खाने में ही प्रयोग होती   हैं बल्कि इसका इस्तेमाल हमारे शरीर  के लिए बहुत फायदेमंद हैं , प्याज खाने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) तो तेज होता ही हैं और साथ ही साथ प्याज हमारे बालों के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होती हैं  , कच्ची प्याज का रस या तेल बालों  में लगाने से बालों का कालापन (Hair blackness in hindi) बरकरार तो रहता ही हैं, साथ –  साथ बालों की ग्रोथ (Hair growth in hindi) बढ़ाने में तथा उन्हें मजबूती देने में बहुत फायदेमंद हैं ।

यह बालों का झड़ना (Hair fall in hindi) भी काम करती हैं  और साथ ही में जल्दी सफेद होते बालों की रफ्तार को भी स्लो करती  है। कच्ची प्याज के रस या तेल को बालों की जड़ों में लगाना  चाहिए  और कुछ मिनट तक मसाज करने के बाद सिर में लगे रहने देंना चाहिए । इसके बाद शैम्पू (Shampoo) से सिर को धो लेना चाहिए । ऐसा करने से बालों पर फर्क आप खुद देख सकते हैं। 

आंवला (Amla in hindi)

Aamla prevention of hair whitening

आंवले ( Amla ) में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxident) और विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता हैं। माना जाता है कि आंवले में बालों को मजबूती देने के साथ ही उन्हें काला बनाए रखने के गुण होते हैं, यह बालों को बढ़ाने में मदद करता हैं , साथ ही साथ बालों में अलग ही चमक देता हैं।  यही वजह है कि आमलें का कई नैचरल शैंपू (Natural Shampoo) और तेल में प्रयोग  किया जाता है। चाहे तो आप आंवले का पाउडर (Amla Powder) बालों में ब्रश की मदद से लगा सकते हैं या फिर इसका तेल लगाएं। कुछ ही दिनों में आप अपने बालों में फर्क देखने लगेंगे। 

Also Read : हर्बल हेयर ऑयल अपनाएं , लंबे और मजबूत बाल पाएं

काली चाय (Black Tea benefits in hindi)

Black Tea Leaf


काली चाय (Black Tea) सिर्फ  ना  पीने के काम आती हैं, बल्कि  ये आपके बालों  के लिए भी  बहुत फायदेमंद हैं।  इससे   बालों को काला रखने में मदद मिलती हैं तथा में चमक बनी रहती हैं। एक कप पानी में दो चम्मच काली चाय पत्ती उबाल लें। ठंडा होने पर पानी निकाल लें और उसे जड़ों में व बालों लगाए । आधे या एक घंटे बाद सिर धो लें। काली चाय पत्ती में काफी अधिक मात्रा में ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज (antioxident Properties)  होती हैं, जो  सफेद बालों (White Hair) की ग्रोथ रोकने के साथ ही पहले से सफेद हो चुके बालों को भी काला बनाती है। ऐसे कुछ बार प्रयोग करने में ही आप बालों में एक अलग ही चमक देखने को पाएंगे। 

करी पत्ता (Curry Leaf benefits in hindi)

Curry Leaf

करी पत्ता ( Curry leaf ) न सिर्फ खाने को टेस्टी बनाने के  प्रयोग किया जाता हैं , ये आपके बालों के लिए भी बहुत लाभदायक हैं। यह आपके बालों की ग्रोथ के साथ ही साथ उन्हें कालापन रखने में बहुत ही फायदेमंद हैं।  मुट्ठी भर करी पत्ते को पीस कर इसका पेस्ट बना ले  और इस पेस्ट में एक चम्मच नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाकर सिर पर लगाएं। करी पत्ते में मौजूद मेलनिन पिग्मेंट हेयर फॉलिकल ( Melanie Pigment Hair Folic ) रिस्टोर करता है, जो बालों को सफेद होने से रोकता है।

बालों में कुछ भी लगाने का फायदा आप  तभी उठा सकते हैं जब आपका आहार(खान – पान ) भी अच्छा  होगा। बालों में कई बार पौष्ट‍िक आहार (nutritious food) की कमी के कारण  भी बालों में कई तरह   की समस्या  हो सकती हैं जैसे  समय से पहले सफेद हो जाना , अधिक मात्रा  टूटना इत्यादि। 

बालों का देखभाल करना  नियमित रूप से  बहुत जरुरी है।  बालों में हमेसा  तेल लगाना बहुत जरूरी है. नारियल तेल (Coconut Oil) और बादाम के तेल (Almond Oil) को मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होता है.

1 COMMENT

  1. हर्बल हेयर ऑयल अपनाएं , लंबे और मजबूत बाल पाएं | My Gyan Guide

    […] […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here