सर्दियों में मूंगफली खाने के 10 जबरदस्त फायदें – 10 Tremendous Benefits of Eating Peanuts in Winter

0
186
Benefits of Eating Peanuts in Winter

मूंगफली के फायदे – Benefits of Peanut in Hindi

10 tremendous benefits of eating peanuts in winter in Hindi: सर्दियां आते ही गर्म चीजों का खाना बढ़ जाता है क्योकि सर्दियों में ही गर्म चीजों का खाना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद रहता हैं जिससे शरीर को गर्माहट मिलती हैं , लेकिन ह्मेशा ऐसी ही चीज खानी  चाहिए जो हमारे शरीर को  स्वस्थ रख सकें ऐसे में आप सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक बिकने वाली मूंगफ़ली को अपने डायट में शामिल कर  सकते हैं, बहुत से लोगो को इसके बारे में पता भी नहीं होता हैं, मूंगफली में अधिक मात्रा में प्रोटीन पायी जाती हैं और इसके साथ , फाइबर , ओमेगा 6 , आयरन , कैल्शियम ,  विटामिन डी , एंटीऑक्सीडेंट आदि  पोषक तत्वों से भरपूर होती  हैं जो हमारे शरीर के लिए अत्यधिक फायदेमंद हैं ।   इसके अलावा भी सर्दियों में मूंगफली खाने के कई फायदे हैं, यहां जानें।

मूंगफली प्रोटीन रिच फ़ूड  (Peanut Protein Rich Food in Hindi)

मूंगफली प्रोटीन रिच फ़ूड  (Peanut Protein Rich Food in Hindi): मूंगफली को प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता हैं क्योकि मूंगफली में प्रोटीन भारी मात्रा में पायी जाती हैं , एक्सपर्ट का ऐसा मानना हैं की 100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम के करीब प्रोटीन होता है, जो हमारें शरीर की मांसपेशियों के निर्माण में में बेहद सहायक होती हैं , और यह पुरे शारीरिक वृद्धि के लिए भी अत्यंत लाभदायक हैं। जो लोग शाकाहारी हैं उनके लिए मूंगफली बहुत अच्छा सोर्स हैं क्योकि वो मूंगफली से ही अपने प्रोटीन की मात्रा को पूरा कर  सकते हैं यह एक अच्छा बिकल्प हो सकता हैं। 

मूंगफली आपके दिल को रखे स्वस्थ (Peanuts Keep Your Heart Healthy in Hindi)

मूंगफली आपके दिल को रखे स्वस्थ (Peanuts Keep Your Heart Healthy in Hindi): मूंगफली में मौजूद पोषक तत्वा शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ दिल को स्वस्थ रखने में भी मददगार साबित होती हैं , इसमें विटामिन c की मात्रा पई जाती हैं इसकलए अलावा unsaturated फैट को कण्ट्रोल करके कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करती हैं हैं , मूंगफली में एमिनो एसिड पाया जाता हैं जो ब्लड सर्कुलेशनका मकाम करता हैं जिससे हार्ट अटैक को खतरे को काम करता हैं। 

मूंगफली डायबिटीज में लाभदायक (Peanut is Beneficial in Diabetes in Hindi)

मूंगफली डायबिटीज में लाभदायक (Peanut is Beneficial in Diabetes in Hindi): मूंगफली  डायबिटीज से ग्रसित लोगो को अवश्य खाना चाहिए क्योकि मूंगफली खाने से ब्लड शुगर में सुधर आता हैं , तथा ब्लड सोगु को नियंत्रित करती हैं।

मूंगफली वजन कम करने में फायदेमंद (Peanuts Beneficial in Weight Loss in Hindi)

मूंगफली वजन कम करने में फायदेमंद (Peanuts Beneficial in Weight Loss in Hindi) : ऐसा माना जाता हैं की नट्स सिर्फ वजन बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं लेकिन्स मूंगफली  में ऐसा नहीं हैं क्योकि  मूंगफली में unsaturated  फैट पाया  जाता हैं जो की वजन को मेन्टेन करने में सहायक होते है. मूंगफली में प्रोटीन के अलावा फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता हैं।  मूंगफली में कार्बोहाईड्रेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। 

मूंगफली त्वचा के लिए फायदेमंद (Peanut Beneficial for Skin in Hindi)

 मूंगफली त्वचा के लिए फायदेमंद (Peanut Beneficial for Skin in Hindi): मूंगफली विटामिन e रिच सोर्स होती हैं जो हमारे स्किन को  स्वस्थ रखने में हेल्प करती हैं। विटामिन e हमारी त्वचा के लिए बेहद जरुरी हैं जिससे हमारी त्वचा में चमक  बनी  रहती हैं , कुछ लोग विटामिन e की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन e के कैप्सूल का भी सेवन करते हैं। मूंगफली एक नेचुरल फ़ूड हैं जिसका कोई साइड इफ्फेक्ट नहीं हैं स्वस्थ त्वचा के मूंगफली खाना बहुत जरूरी हैं। मूंगफली में विटामिन b भी पाया जाता हैं विटामिन इ और विटामिन बी दोनों मिलकर आपकी स्किन को लटकने से रोकती हैं। 

मूंगफली स्ट्रेस को दूर करने में (Peanut Stress Removal in Hindi)

मूंगफली स्ट्रेस को दूर करने में (Peanut Stress Removal in Hindi): स्ट्रेस शरीर में एनवायर्नमेंटल और न्यूरोलॉजिकल  बदलाव की वजह से शरीर में उत्पन्न होता हैं , स्ट्रेस होने के लोगो के अपनी अपनी समस्या हो सकती हैं। मूंगफली में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो स्ट्रेस से आराम दिलाते हैं , मूंगफली विटामिन बी और विटामिन बी 3 के लिए रिच सोर्स  माना जाता हैं जो की स्ट्रेस लेवल को कम करने मदद करते हैं। 

मूंगफली कैंसर में उपयोगी (Peanut Useful in Cancer in Hindi)

मूंगफली कैंसर में उपयोगी (Peanut Useful in Cancer in Hindi) : मूंगफली में एंटी कैंसर प्रॉपर्टी (Anti Cancer Propertie) मौजूद होती हैं जो कैंसर से बचाव करती हैं, मूंगफली में पॉलीफेनोल्स , एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं। जो की टॉक्सिक नाइट्रोजन कंपाउंड बनने से रोकती हैं जिससे कैंसर के होने का खतरा कम होता हैं। 

मूंगफली गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद (Peanuts Beneficial for Pregnant Women in Hindi)

मूंगफली गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद (Peanuts Beneficial for Pregnant Women in Hindi) : गर्भवती महिलाओं को मूंगफली का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योकि मूंगफली में सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो महिला तथा उसके गर्भ में सिसु के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व होते हैं, इसके अलावा मूंगफली में फोलेट तत्व पाया जाता हैं जो की शिशु  के लिए बेहद जरूरी होता हैं, और अनेक प्रकार समस्याओं  से दूर रखता हैं।  

मूंगफली हड्डियों के लिए फायदेमंद (Peanut Beneficial for Bones in Hindi)

मूंगफली हड्डियों के लिए फायदेमंद (Peanut Beneficial for Bones in Hindi): अगर आप अपनी डायट में मूंगफली (Peanut) को शामिल करते हैं तो हड्डियों के सम्बंधित होने वाले रोगो से दूर रहेंगे  जैसे की हड्डियों का कमजोर होना , गठिया बॉय , कैल्शियम  की कमी , विटामिन डी की कमी, जिनके पतले पेअर हैं  क्योकि मूंगफली में सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी हड्डियों के जरूरी हैं , मूंगफली अन्य सभी स्रोतों से सस्ती भी जैसे ड्राई फ्रूट , कैल्शियम की टैबलेट , विटामिन डी टैबलेट आदि। 

मूंगफली बालों के लिए फायदेमंद (Peanut Beneficial for Hair in Hindi)

मूंगफली बालों के लिए फायदेमंद (Peanut Beneficial for Hair in Hindi): मूंगफली (Peanut) में  मौजूद तत्व बालों के लिए भी फायदेमंद हैं , इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 बालों को खूबसूरत और घना बनाने में मदद करता हैं। मूंगफली खाने बल स्वस्थ और लम्बे हो जाते हैं मूंगफली में विटामिन इ (Vitamin E) भी होती हैं जो बालों को टूटने से रोकती हैं। 

यह भी पढ़ें  : 7 सुपर ऐंटीऑक्सिडेंट फूड्स, जो आपको हमेशा रखें हेल्दी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here