NFC क्या हैं और ये कैसे काम करता हैं – in Hindi

1
115

 हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में NFC के बारें  में जानेंगे, NFC क्या हैं कैसे काम करता हैं । और  NFC का उपयोग कैसे करें, NFC तो आप में से सभी लोगो ने सुना ही होगा, NFC  आपके फ़ोन के अंदर फंक्शन्स की तरह मौजूद होता हैं. NFC सभी  मोबाइल में मौजूद नहीं होता हैं ,  NFC महंगे ही मोबाइल में पहले आपको देखना को मिलता था, लेकिन अब मिड रेंज मोबाइल में भी आपको आसानी से मिल जाता हैं .

आपको याद होगा कि 2014 में एप्पल कंपनी (Apple Company) ने  iPhone 6 में  NFC  फंक्शन्स को जोड़ा था,  NFC जोड़ना लोगो के लिए काफी हेल्पफुल रहा , यदि आप NFC  के बारे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं यहां हम आपको बताएंगे की NFC क्या हैं और कैसे काम करता हैं .

एन एफ सी के उपयोग ( Use of NFC ) के बारे में गहराई से  जानने से पहले आईये जानते हैं की क्या हैं, और यह कैसे काम करता है।

एन एफ सी क्या हैं  – What’s NFC?

जैसे की आप सभी NFC नाम से जान गए होंगे, NFC (Near Field Communications) इसका मतलब हैं की कम रेंज में दो (NFC) डिवाइस के बीच में कम्युनिकेशन्स स्थापित करना इसके लिए दोनों डिवाइस में NFC होना बेहद जरूरी हैं, तभी आप एक दूसरे से कम्यूनिकेट (Data , Text, Image , Video etc) कर सकते हैं. आप में से तो सभी लोग Wi-Fi hotspot and Blutooth का इस्तेमाल किया ही होगा , NFC भी उसी की तरह काम करता हैं लेकिन Wi-Fi aur Blutooth के मुकाबले काफी तेज सर्विस होती हैं .

 आपको कैसे पता चलेगा कि आपके Android स्मार्टफोन में NFC है या नहीं?

 यह पता करने के लिए आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन में NFC है की नहीं , इसे चेक करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे जैसे  : सेटिंग पर जाएं (Go To Setting )> अधिक या सेटिंग्स (More Settings)> वायरलेस और नेटवर्क सेटिंग  (Wireles and Network Setting), और बस जांचें कि क्या वहां कोई एनएफसी विकल्प छिपा है या नहीं। अधिकांश मोबाइल फोन ऐसे होते हैं, जिनके छोटे पैनल पर NFC का लोगो उनके पीछे के पैनल पर भी होता है।

 एनएफसी का मुख्य काम – Main Function of NFC

NFC की फुल फॉर्म (Near Field Communication) हैं जो कि एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस को जोड़ने के काम आता हैं , NFC मुख्यतया Android , Google Pay, Samsung Pay Device में इस्तेमाल होते हैं. NFC का इस्तेमाल लंबे समय से डिजिटल मार्केट (Digital Market) , ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) ,अलार्म (Alarm ) आदि में किया जाता आ रहा हैं.

इसके अलावा भी NFC प्रयोग बहुत जगह पर होता है , आईये एक – एक करके सबके के बारे में जानते हैं। 

1. तुरंत एक वाई-फाई नेटवर्क जोड़ें

NFC बहुत ही कम समय में Wi-Fi नेटवर्क जोड़ने में काम आता हैं, इसके लिए आपको पासवर्ड डालने या अन्य सेक्युर्टी जैसे फीचर्स में टाइम खरब करने की जरूरत नहीं है। 

NFC Wi-Fi

  2. अपने आप को बिस्तर से बाहर आने में NFC मदद करता हैं 

NFC आपको अपने बिस्तर से उठाने में मदद करता हैं, यह एक अलार्म की तरह काम करता हैं जो की एक बहुत ही अच्छा फीचर्स हैं। 

NFC Wake UP Morning

3. डिजिटल बिजनेस कार्ड में इस्तेमाल 

NFC का प्रयोग लम्बे समय से डिजिटल भुगतान  के लेन – देन  करने में किया आता जा रहा हैं. इससे बहुत ही फ़ास्ट लेन – देन होता है .

NFC Digital Payment

4. ड्राइविंग मोड में – In Driving Mode

ड्राइविंग करते समय आपने ने बहुत से ड्राइविंग मोड ऐप्प (Driving Mode App) का इस्तेमाल किया होगा जिसमे NFC का प्रयोग किया जाता हैं जो आपकी ड्राइविंग को सरल बना देते हैं। 

NFC Driving Mode

5. NFC आपके कंप्यूटर को बूट करने में मदद करता हैं 

NFC की मदद से आप अपने कंप्यूटर को बूट भी कर सकते हैं जो की एक बहुत ही अच्छा फीचर्स हैं  ये आपके बहुत काम आने वाला हैं 

NFC Connect Computer

6.स्वचालित सामान्य फोन कार्य – Automatic Normal Phone Task

NFC की मदद से  आप अपने मोबाइल में आटोमेटिक वर्क टास्क (Automatic Work Task) को कर सकते हैं बीएस इसके लिए आप को स्केडुले  (Schedule) सेट करके रख रख सकते हैं .

NFC Automatic Connection

7. अपने खेल पर जाओ – Go to Your Game

अगर आप NFC का उपयोग (Use of NFC) करते हैं तो यह आपको  समय पर खेलने जाने के लिए अलर्ट करता रहेगा, इसके लिए आपको पहले से ही सेट कर के रखना होगा .

कम बजट में भी अब बहुत से NFC मोबाइल आपको आसानी से मिल जाएंगे जैसे Samsung Galaxy S10 and S10 Plus, Huawei P30 Pro, OnePlus 7 Pro, Google Pixel 3a and Pixel 3a XL, Motorola Moto G7, Samsung Galaxy A50, Nokia 3.1 आप NFC का  फायदा उठा सकते हैं, NFC मोबाइल में आप फ़ास्ट wifi शेयरिंग और फ़ास्ट ब्लूटूथ का भी मजा ले सकते हैं, अन्य मोबाइल की तुलना में NFC बेस्ड मोबाइल काफी फ़ास्ट काम करता हैं.

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here