Pinterest क्या हैं, और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं

0
38
what is pinterest banner in red background

What is Pinterest, and how to use it – in hindi : Pinterest एक सोशल नेटवर्किंग साइट हैं , जो की इसे 2010 में फोटो शेयर करने के लिए शुरू किया गया था। कुछ ही सालोँ में यह इतनी लोकप्रिय हो गयी की आज इसे लाखों नहीं बल्कि करोड़ो लोग इस्तेमाल करते हैं।

पिछले कुछ सालोँ (years) में इसमें पिछले सालोँ (years) के मुताबिक कुछ नए और जरुरी फीचर्स को ऐड किया गया हैं जैसे की वीडियोस और मेसेजिंग शेयरिंग ।

pinterest clip

Pinterest बाकी सोशल शेयर नेटवर्क से थोड़ा अलग हैं , इसकी खास बात यह हैं की इसको ज्यादा इस्तेमाल करने वाली लेडी या महिलाएं हैं , Pintrest पर 75 % या उससे भी अधिक फीमेल यूजर (female user )हैं। यहां पर आप अपनी किसी भी फोटोज, वीडियोस को बहुत ही आसानी से शेयर कर सकते हैं, साथ ही साथ आप किसी भी फोटोज और वीडियो आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं और अपना ट्राफिक बढ़ा सकते हैं , पिंटरेस्ट का मंथली ट्रैफिक कई मिलियन में हैं. पिंटरेस्ट एक बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट में से एक हैं जिसका PA (Page Authority ) 82 , DA (Domain Athority) 94 और स्पैम स्कोर (Spam Score) 2 % हैं। पिंटरेस्ट एक सोशल वेब (Social Web)और एंड्राइड एप्लीकेशन (Android Application)वेबसाइट भी हैं।

अपना अकाउंट कैसे बनायें 

आईये अब सीखते हैं Pintrest पर नया अकाउंट (New Account) कैसे बनाते हैं।, सबसे पहले किसी भी ब्राउज़र (Browser) में टाइप कीजिये Pintrest.com उसके बाद एंटर प्रेस कीजिये या फिर सर्च आइकॉन पर क्लिक कीजिये। इसके बाद पिंटरेस्ट वेबसाइट ओपन हो जाएगी, अगर आप पहली बार आएंगे तो आपको यहां पर एक अकाउंट बनाना पड़ेगा, अगर पहले से अकाउंट (Account) बना हैं तो आपको सिम्पली लॉगिन (Login) के बटन पर क्लिक करना होगा। अगर नहीं हैं तो आप अपनी जीमेल की ID से डायरेक्ट लॉगिन कर सकते हैं।

अब आप यह सोच रहे होंगे की पिंटरेस्ट को कैसे इस्तेमाल करें (How to use Pintrest) , चलिए अब सीखते हैं की Pintrest का इस्तेमाल कैसे करते हैं , Pintrest में कोई भी पोस्ट करने के लिए सबसे एक पहले के बोर्ड (Board)बनाना होता हैं जैसे की किसी भी स्कूल या कॉलेज में एक नोटिस बोर्ड होता हैं और उस पर कोई भी जानकारी को पिन (Pin)कर दिया जाता हैं और उसे सब देख लेते हैं एक ही जगह से बिल्कुल वैसे ही Pintrest हैं यहां पर भी आपको एक बोर्ड क्रिएट करना पड़ता हैं और वहां पर किसी भी फोटो या वीडियो को अपनी मर्जी के हिसाब से पिन (Pin) कर सकते हैं।

pinterest

आप केटेगरी (Category) वाइज मल्टीप्ल बोर्ड और मल्टीप्ल पिन तैयार कर सकते हैं और केटेगरी वाइज उन पर फोटोज और वीडियोस , मेसेजिंग को ऐड कर सकते हैं। आपके पॉपुलर बोर्ड या पिन को Pintrest पर लाखो ,करोड़ो लोग एक साथ देख सकते हैं और अच्छा खासा ट्रैफिक भी पा सकते हैं, अब आप यह सोच रहे होंगे की पिन क्या कर सकते हैं , आप कुछ भी अपनी मर्जी के हिसाब से पिंटरेस्ट के पालिसी को ध्यान में रखते हुए कुछ भी पिन कर सकते हैं जैसे की कोई फोटोज या वीडियोस , गुड मोरिंग (Good Morning) , गुड नाईट (Good Night) , हेल्थ(Health) , योग (Yoga) ,टेक्नोलॉजी (Technology) , टेक न्यूज़ (Tech News), मोबाइल फ़ोन (Mobile Phone), लैपटॉप (Laptop), वाच (Watch)आदि। यही नहीं यहां पर आप अपने किसी ब्लॉग (Blog) या वेबसाइट (Website) पर पड़े कंटेंट को भी शेयर करके ट्राफिक बढ़ा सकते हैं जैसे की आपका कोई बिज़नेस हैं या कोई सामान बेचते हैं तो यहां पर अपने सामान को पिन (Pin) करके अधिक से अधिक कस्टमर तक पहुंच सकते हैं और अपनी ग्रोथ को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

अगर आप Pintrest से कुछ भी सर्च करना चाहते हैं तो आप आसानी से सर्च बार (Search Bar) में टाइप करके सर्च कर सकते हैं और उसे डाउनलोड (Download) भी कर सकते हैं , आप यहां से एक हाई क्वालिटी इमेज (High Quality Image)_और वीडियो को भी डाउनलोड कर सकते हैं और कही पर भी शेयर भी कर सकते हैं। आप यहां पर अपने YouTube वीडियो को शेयर करके उसपे भी अधिक व्यूज ( Views) पा सकते हैं .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here