वर्डप्रेस में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले टॉप 10 प्लगइन – Top 10 most used plugins in WordPress

0
22
Top 10 Plugin

इस पोस्ट में  हम जानेंगे वर्डप्रेस के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले टॉप 10 फ्री वर्डप्रेस प्लगइन (Top 10 Free WordPress Plugin) के बारे में।

प्लगइन एक तरह से सॉफ्टवेयर का पार्ट होते हैं  जिनको वर्डप्रेस वेबसाइट से कनेक्ट  (प्लगइन ) किया जाता हैं।  प्लगइन में एक्स्ट्रा फीचर्स होते होते हैं , जिनके मदद से हम अपनी वेबसाइट को  अपने जरूरत के हिसाब से कस्टमाइज कर  सकते हैं।

प्लगइन को php प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बनाया गया हैं जो की वर्डप्रेस के साथ में  अपने फीचर्स को डिस्प्ले करते हैं।  प्लगइन की मदद से यूजर बिना किसी प्रोगरामिंग लैंग्वेज को जानते हुए भी अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को आसानी से डिज़ाइन कर सकता हैं और अपने जरुरत के हिसाब से कस्टमाइज भी कर  सकता हैं ।

अगर बात करे फ्री प्लगइन की तो ऑफिसियल वर्डप्रेस डायरेक्टरी पर हजारों वर्डप्रेस फ्री प्लगिन्स (WordPress Free Plugins) उपलब्ध हैं। इसके अलावा थर्ड पार्टी के द्वारा बहुत सारे पेड प्लगिन्स भी हैं। वर्डप्रेस ऑफिसियल की तरफ से सारे बेहतरीन प्लगिन्स फ्री (Free Plugins) उपलब्ध हैं जिसकी जानकारी  wpbeginner  ऑफिसियल वेबसाइट पर दी जाती हैं , आप डायरेक्ट वर्डप्रेस.कॉम (WordPress.com) पर भी चेक कर सकते हैं।

नीचे  वर्डप्रेस के सबसे बेस्ट फ्री प्लगिन्स (WordPress Best Free Plugin) के बारे में जानकारी दी गयी हैं  , जो की एक सुन्दर तथा रेस्पॉन्सिव वेबसाइट डिज़ाइन करने के लिए बेहद जरूरी प्लगिन्स हैं , जिनका इस्तेमाल हर कोई अपनी वेबसाइट में अवश्य करता हैं , आईये बारी – बारी से देखते हैं वर्डप्रेस फ्री प्लगइन (WordPress Free Plugin- in Hindi) के बारे में.

1. कांटेक्ट फॉर्म 7 (Contact Form 7)

2 . योस्ट एस. ई. ओ.  (yoast seo)

3. गूगल अनलिटिक्स (Google Anayalitics)

4. आकिस्मत एंटी स्पैम (Akismet Anty Spam)

5. जेटपैक (jetpack)

6. इलेमेंटर पेज बिल्डर (Elementer Page Builder)

7. टीनी एम् सी ई एडवांस्ड (tinymce advanced)

8. डब्लू पी सुपर कैश (wp Super cache)

9. रेअली सिंपल एस एस एल ( Really Simple SSL)

10. आल इन 1 (All One SEO Pack)

कांटेक्ट फॉर्म 7 (Contact Form 7)

कांटेक्ट फॉर्म 7 सबसे ज्यादा  इस्तेमाल होने वाला कांटेक्ट फॉर्म में से एक , जिसका अभी तक  5 मिलियन इंस्टालेशन हो चुके हैं । कांटेक्ट फॉर्म 7 में आप बिलकुल अपनी जरुरत के हिसाब से फील्ड को सेट और कस्टमाइज कर सकते हैं जैसे , नाम , ईमेल , एड्रेस, क्वेरी  आदि आप अपने हिसाब से किसी भी फील्ड पर वेलिडेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, कांटेक्ट फॉर्म 7 में Ajax के साथ सिक्योरिटी के लिए recaptcha का भी इस्तेमाल किया गया हैं।

योस्ट एस. ई. ओ.  (Yoast SEO)

Yoast SEO सबसे ज्यादा पसंद और इस्तेमाल किये जाने वाला वर्डप्रेस प्लग इन में से एक है, अब एक Yoast SEO प्लगइन को 5 मिलियन वेबसाइट पर इंसटाल किया जा चूका है. Yoast SEO इतने ज्यादा लोकप्रिय होने का कारन हैं की यह किसी भी वर्डप्रेस वेबसाइट या ब्लॉग के साथ आसानी से  इम्प्लीमेंट किया जा सकता हैं,  यह SEO के लिए एक काफी पावरफुल प्लगइन हैं जिसका इस्तेमाल लोग अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक या गूगल में अपनी वेबसाइट रैंक करवाने  के लिए  करते हैं. Yoast SEO आपकी वेबसाइट को SEO फ्रेंडली बनाने में हेल्पफुल प्लगइन में से एक हैं।

Yoast SEO प्लगइन से आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में आसानी से टाइटल टैग और मेटा डिस्क्रिप्शन को लगा सकते हैं , और इसके साथ साथ कीवर्ड सेट करना , साइट मैप देखना , ट्रैक कर सकते हैं की कितनी बार आप इसका इस्तेमाल कर चुके हैं, और भी बहुत कुछ फीचर्स आपको इस प्लगइन में देखने को मिलते हैं.

गूगल अनलिटिक्स (Google Anayalitics)

Google Anayalitics का  का उपयोग  वेबसाइट पर ट्रैफिक  ट्रैक करने के लिए किया जाता हैं , इसको गूगल के द्वारा  नवंबर 2005 में शुरू किया गया था , गूगल अनालयिटिक्स की मदद से , वेबसाइट की स्पीड , पेज इंडेक्सिंग , sitemap submission , मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट चेकर  , वेबसाइट परफॉरमेंस , कीवर्ड रैंकिंग आदि गतिविधियों को देखा व ट्रैक किया जा सकता हैं।

गूगल अनलिटिक्स (Google Analyticks) सबसे अधिक उपयोग होने वाला प्लगइन में से एक है ,अभी तक 2 मिलियन के आस पास इंसटाल किया जा चुका है, हो चुके हैं वेबसाइट ट्रैकिंग  के लिए सबसे अच्छा और पावरफुल टूल्स हैं।

आकिस्मत एंटी स्पैम (Akismet Anty Spam)

 Akismet Anty Spam प्लगइन (Plugin) सिक्योरिटी उपलब्ध करने वाला प्लगइन हैं जो की ऑटोमेटिकली किसी भी मैलवेयर अटैक से वेबसाइट को बचाता  हैं तथा किसी भी स्पैम से वेबसाइट को बचती हैं , इस प्लगइन के माध्यम से आप कीतीने टाइम स्पैम अटैक से सेफ हुए हो उसका डाटा बी उपलब्ध होता हैं , यह बसीकली कांटेक्ट फॉर्म से होने वाले स्पैम के रेस्पॉनिबले हीनं ावभी तक इस प्लगइन के ५ मिलियन एक्टिव इंस्टालेशन हो चुके हैं।

जेटपैक (Jetpack)

Jetpack (जेटपैक) worpress में इस्तेमाल होने वाले पॉपुलर प्लगइन में से एक  हैं , यह वर्डप्रेस वेबसाइट की सिक्योरिटी की  डिटेल्स पर नजर रखता है. जेटपैक एक सिक्योरिटी टूल हैं सिक्योरिटी के साथ कई अन्य फीचर्स भी देता हैं जैसे परफॉरमेंस , साइट मैनेजमेंट , सोशल शेयरिंग बटन, वेबसाइट बैकअप , स्टोरेज , रेस्टोरेशन , वेबसाइट स्कैन , मैलवेयर स्कैन और स्पैमिंग से बचाता  हैं . अब तक जेटपैक के 5 मिलियन एक्टिव इंस्टालेशन हो चुके हैं .

इलेमेंटर पेज बिल्डर (Elementer Page Builder)

एलेमेंटेर पेज बिल्डर (Elementer Page Builder) सबसे आसान और सबसे अच्छा फ्री वर्डप्रेस पेज बिल्डर है, इसमें आप बहुत ही अशनि से बहुत काम समय में काफी अच्छा रेस्पॉन्सिव पेज डिसीजन किया जा सकता हैं , बहुत ही अशनि किसी भी डिज़ाइन को ड्रैग और ड्रॉप कर के पेज बना सकते हैं  इसमें आप लोग इन फॉर्म , वीडियो  , गैलरी , डिविडेंड , बटन , नैव मेनू , पोर्टफोलियो ,  टेक्स्ट एडिटर , स्पेस डिवीडर , गूगल मैप और भी बहुत कुछ . अब तक एलेमेंटेर पेज बिल्डर के 3 मिलियन एक्टिव इंस्टालेशन हो चुके हैं .

टीनी एम् सी ई एडवांस्ड (TinyMCE Advanced)

TinyMCE Advanced यह बहुत ही अच्छा टेक्स्ट एडिटर प्लगइन हैं यह पर आपको नार्मल टेक्स्ट एडिटर  से अधिक बहुत सारे फंशन बिलकुल फ्री में मिल जाते हैं जिससे लिखने में आसानी होती हैं  इसमें आपको टेबल डिटिंग , लिस्ट ऐड करना एडवांस फॉण्ट फैमिली ऑप्शन मिल जाते हैं . अभी तक इस प्लगइन के 2 मिलियन एक्टिव इंस्टालेशन हो चुके हैं .

डब्लू पी सुपर कैश (WP Super Cache)

अगर आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए कैशिंग प्लगइन की खोज कर रहे हैं तो WP सुपर कैश आपके लिए एक बेस्ट प्लगइन हैं यह बिलकुल फ्री प्लगइन हैं.  इसमें आपको फ्री सदन ऑप्शन भी मिलता हैं इसी की तरह एक और प्लगइन हैं 3 टोटल कैश यह भी एक पॉपुलर वर्डप्रेस प्लगइन में से एक हैं . अभी तक इस प्लगइन के 2 मिलियन एक्टिव इंस्टालेशन हो चुके हैं .

रेअली सिंपल एस एस एल ( Really Simple SSL)

Really सिंपल ssl प्लगइन ( Really Simple SSL Plugin) ऑटोमेटिकली आपकी वेबसाइट की सेटिंग को डिटेक्ट करता हैं, और आपकी वेबसाइट को सिक्योर बनाता हैं तथा  https पर रन करवाता हैं, यह बहुत पॉपुलर प्लगइन हैं, इसकी मदद से बहुत ही आसानी से किसी को वेबसाइट को https पर रन करवा सकते हैं .

आल इन 1 (All One SEO Pack)

All in One SEO Pack Plugin (प्लगइन) वर्डप्रेस साइट के लिए एक बेस्ट प्लगइन मे से एक हैं , इसका अधिक से अधिक अपनी वेबसाइट को seo फ्रेंडली बनाने के लिए  उपयोग करते हैं, इसमें seo के अलावा बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं जैसे की robot.txt , schema, sitemap , Meta title, meta descriptions आदि। इस प्लगइन की मदद से आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट को seo  फ्रिएंड्ली बना सकते हैं। अभी तक इस प्लगइन के 2 मिलियन एक्टिव इंस्टालेशन हो चुके हैं।  

यह भी पढ़ें  : टॉप 10 WordPress फ्री themes for 2020

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here