International Yoga Day 21 June 2019 in Hindi-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2019

0
87

International Yoga Day 21 June 2019 in hindi – हर साल  21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ (international yoga day ) बड़े स्तर पर आयोजित किया जाता हैं । इस साल का योग दिवस  देहरादून में आयोजित किया जा रहा हैं । ये अब तक का चौथा योग दिवस होगा । 21 जून 2015  से  योग दिवस शुरुआत हुई थी ।

योग जिसे कुछ समय पहले सिर्फ ऋषि – मुनियों की साधना और स्वस्थ जीवन का आधार मन जाता था । लेकिन अब बहुत कुछ बदल चुका है, अब  सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में योग दिवस (yoga day) मनाया जाने लगा हैं। 

योग तन और मन से जुड़े सभी तरह के रोग  तथा विकारों को दूर कर देता हैं तथा।  मनुष्य का जीवन आसान बना देता हैं।  यह मनुष्य  की सभी अशुद्धियों को शुद्धि करण कर के मनुष्य का जीवम यापन  आसान कर देता हैं। योग भारतीय परम्परा की  पांच हजार साल  पुरानी देन हैं।

स्वस्थ जीवन जीना ही  योग  की असली पहचान हैं  योग का अर्थ हैं –  कुछ समय के लिए समाधि में लीन हो जाना। योग  जब तक हम सच्चे मन से योग में  नहीं जुड़ते हैं समाधि लीन होना मुमकिन है। बर्तमान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 21 जून 2015 को पूरी दुनिया के साथ  मिलकर इस दिन योग दिवस मनाया (yoga day celebrations)। 

वैसे   तो योग कई प्रकार के होते हैं कर्म योग, राज योग, भक्ति योग , जन योग और हस्त योग , योग का प्रयोग आम तौर पर आसन के लिए किया जाता हैं।  योग दिवस लोगो को योग के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता हैं। योग करने से शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ को लाभ  मिलता हैं 

अगर भारत में देखा जाये तो लोग योग को लेकर कभी ज्यादा संख्या में उत्साहित रहते हैं। यह पर लोगो की शुरुआत ही  सुबह की योग-ध्यान से होती है और भारत की सरकार  ने  अब तो स्कूल-कॉलेज, सरकारी या कॉर्पोरेट कार्यालय, सेना अस्पताल ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहा पर योग पर अधिक ध्यान  देने के लिए तरह – तरह के कार्यक्रम आयोजित करते रहते हैं , जहां योग से लोग लाभान्वित हो रहे हैं। 

लोग योग के लिए घर या पार्क में सुबह जल्दी उठकर योग  करते हैं । लोगों में जागरूकता  इस तरह  की है कि वो योग और व्यायाम का अपनी जिंदगी में नियम की तरह पालन करते हैं।

योग करने के फायदें  – Benefits of yoga

स्वस्थ रहने के लिए योग सभी के लिए बेहद जरूरी हैं।  रोज योग करने से कई तरह के फायदे मिलते हैं जैसे उच्च रक्तचाप , इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता हैं , मोटापा कम होता हैं , आँखों के लिए फायदेमंद हैं , स्वास सम्बन्धी परेशानी खत्म हो जाती हैं इत्यादि। 

कुछ महत्वपूर्ण योगासन  शीर्षासन (shirshasan), सूर्यनमस्कार (surya Namaskar), कटिचक्रासन (katiichkrasan), पादहस्तासन (foothills), हलासन (halasan), सर्वांगासन (universalization), वक्रासन (vracasan)। 

योग गुरु बाबा रामदेव तरह – तरह के अभ्यास शिविर का आयोजन करते रहते हैं लोगो को योग से जागरूक करने में बहुत बड़ा योगदान हैं.

योग अभ्यास नियमित रूप से करते रहने चाहिए , योग हमे एक तनाव मुक्त जीवन शैली जीने में मदद करता हैं तथा हमे स्वस्थ रखने में बहुत सहायता प्रदान करता हैं। 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here