चेहरे की चमक को बनाये रखने के लिए अपनाये कुछ जरूरी ब्यूटी टिप्स

1
52
glow face women

हर कोई चाहता है की उसकी त्वचा हमेशा चमकदार बनी रहे , अपनी इस सुंदरता को कायम रखने के लिए (to maintain beauty) रोजाना नए – नए तरीके खोजते रहते हैं, जैसे फेस पैक (face pack), स्किन रूटीन (skin routine), हेयर पैक (hair pack), केमिकल युक्त उत्पाद (Chemical products), फेस वाश (face wash), होम रेमेडी (home remedy) और कई अन्य प्रकार की वस्तुओ का इस्तेमाल  रोजाना करते  हैं,  इसके बावजूद  भी हमारी त्वचा बेजान (Skinless) , रूखी बनी रहती हैं, चेहरे की चमक का बेजान या रूखापन होना सिर्फ चेहरे से ही नहीं जुड़ा होता हैं इसके लिए आपका खानपान , पोषक तत्वों की कमी , प्रदुषण  , खतरनाक केमिकल्स  आदि जिम्मेदार  हो सकते हैं  ।  

यहां पर  चेहरे की चमक को स्वस्थ तथा चमकदार बनाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं । ये बिलकुल  सरल और आसानी  से मिल जाने वाली  युक्तियाँ हैं इनको अपनाने से आपकी त्वचा में अलग ही चमक बनी रहेगी और आपको ये  लॉन्ग टाइम तक फायदे देंगी।  

संतुलित  आहार (Balanced Diet)

balance diet image

संतुलित आहार (balanced diet) न सिर्फ हमारी पूरी बॉडी की ग्रोथ के लिए जरूरी होता हैं  बल्कि हमारी स्किन के लिए भी बेहद जरुरी हैं, चमकदार त्वचा (glow skin) पाने के लिए भी अपने डाइट में रोजाना संतुलित आहार अवश्य शामिल करना चाहिए, संतुलित आहार लेने से  शरीर  में पोषक तत्वों की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता हैं, संतुलित आहार का मतलब यहां पर विटामिन मिनरल्स, प्रोटीन  युक्त भोजन से हैं इसके साथ ही आपको भरपूर मात्रा में हरी  सब्जिया जैसे  , पालक , मूली , चुकंदर गाजर, फल, ड्राई फ्रूट्स , भरपूर मात्रा में लेना बेहद जरूरी हैं। 

पैकेज्ड फूड, जंक फ़ूड जैसे पिज़्ज़ा बर्गर चौमिन समोसे आदि , ऑयली प्रोडक्ट्स   के सेवन से बचना चाहिए, जितना हो सके उतना नेचुरल फ़ूड को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए , रोजाना विटामिन्स युक्त  भोजन ही खाना चाहिए  , इससे न केवल आप स्वस्थ  रहेंगे बल्कि आपकी त्वचा में भी एक  अलग ही निखार देखने को मिलेगा और साथ ही  विटामिन्स c इस्तेमाल अवश्य  करे विटामिन्स c हमारी स्किन को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार हैं।  

वर्कआउट को शामिल करे  (Include Workout)

two girl workout

वर्कआउट करने के तो  वैसे बहुत से फायदे हैं उन्ही में से एक हैं स्किन ,अपनी त्वचा को स्वस्थ (healthy skin) और चमकदार रखने के लिए लिए वर्कआउट करना बेहद जरुरी हैं इससे न सिर्फ आपकी स्ट्रेंथ बढ़ेगी बल्कि आपकी त्वचा भी निखरेगी , आप अपनी मर्जी के हिसाब से कोई भी वर्कआउट को अपने नेचुरल लाइफ में शामिल कर  सकते हैं  जैसे, योगा , जिम, रनिंग , एयरोबिक  आदि, ऐसा करने से आपके शरीर  में जमा अपशिष्ट पदार्थ आपके पसीने के माध्यम से शरीर  से बाहर आ जाता हैं जो आपकी स्वस्थ त्वचा के लिए बेहद जरूरी हैं , ऐसा करने से आप कील मुँहासे से भी बच सकते  हैं, वर्कआउट एक बेस्ट और सरल तरीका हैं स्वस्थ और चमकदार त्वचा (heathy and glow skin) पाने के लिए .

रसायनों युक्त प्रोडक्ट को कहें ना (Say no to Products Containing Chemicals)

no chemicals sign

रसायन (chemicals) का इस्तेमाल सभी तरह से नुकसान दायक ही होता हैं चाहे वो कीट पतंगो , खाद पदार्थ या फिर  दवाओं में  हर तरह से नुकसान ही देता हैं , आज के समय में ऐसा कोई प्रोडक्ट नहीं बचा है  जिसमे केमिकल्स  का इस्तेमाल न किया गया हो, यहां तक की हेयर पैक में केमिकल्स का इस्तेमाल किया गया होता है  । इसलिए हमेसा उन उत्पादों के इस्तेमाल से अधिक से अधिक बचना  जिनमे खतरनाक केमिकल्स का इस्तेमाल  किया गया हो , कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट (beauty product)लेने से पहले हमेशा  उसमे लिखी  हुई जानकारी अवश्य पढ़े, आईये नीचे जानते हैं कुछ नेचुरल (natural) तरीको के बारे में। 

आप नेचुरल उत्पाद (natural product) खरीदने के  ऑनलाइन सर्च भी कर सकते हैं या दुकानदार से भी पूछ सकते हैं जिससे आपको प्रोडक्ट में इस्तेमाल हुए कंटैन्स के बारे में पता चला जायेगा,  और  साथ ही आप खुद उस बारे में पढ़  सकते है तथा इंटरनेट पर इस्तेमाल हुए कंटैन्स  के बारे में जानकारी निकाल सकते हैं, उसके बाद ही उस प्रोडक्ट को अपने इस्तेमाल में शामिल करे। 

आप खुद से एलोवेरा फेस पैक (alovera face pack) या एलोवेरा जेल (alovera gel), एलोवेरा जूस (alovera juice), गुलाब जल (rose water), गिलीसरीन (glycerin) , पपीता फेस पैक (papaya face pack), नीम फेस पैक (neem face pack) का इस्तेमाल चमकदार त्वचा पाने  के लिए (for glowing skin) कर सकते हैं या किसी स्पा, ब्यूटी पार्लर या सैलून में जाकर नेचुरल तरीके से मसाज करवा सकते हैं जिससे आपकी त्वचा की  सुंदरता बढ़ती है।

गुनगुने पानी से स्नान करें (Take a Warm Bath)

girl bath with hot water

गुनगुने पानी से नहाना तो वैसे स्वास्थ्य के लिए अनगिनत फायदे हैं, गुनगुने पानी के नहाने से शरीर  से धूल, बैक्टीरिया , अपशिस्ट पदार्थ से मुक्त हो जाती हैं , यदि आप किसी फेस पैक या फिर नेचुरल पैक का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो  उससे पहले हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो ले उसके बाद ही इस्तेमाल करे ऐसा करने से बहुत अधिक लाभ मिलता हैं , अगर आप किसी शैम्पू या हेयर पैक  इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले बालो को  अच्छी तरह से धो ले उसके बाद ही अप्लाई करे , इससे अपशिस्ट कण बहार निकल जाते हैं । 

धूल या फिर अपशिष्ट पदार्थ  जितना अधिक मतमात्रा होंगे सरीर पर  उतनी ही अवस्थ त्वचा होने चांस बढ़ेंगे , जब अपने चेहरे को धोते हैं तो चेहरे में चमक अपने आप आ जाती हैं।  

भरपूर मात्रा में  नींद लें (Get Plenty of Sleep)

girl sleeping

उचित नींद लेना जितना आपके स्वस्थ रहने के लिए जरूरी हैं उतनी ही जरूरी हैं आपकी स्वस्थ त्वचा के लिए, अगर आप बराबर मात्रा में नींद लेते हैं तो आपकी त्वचा में चमक  हमेशा बरकरार रहेगी  और आप स्वस्थ भी रहेंगे, पूरी नींद लेने से आँखों के नीचे  क्ले धब्बे नहीं पड़ते हैं, पर्याप्त नींद न लेने से चेहरे पर कील मुहासे निकलने की भी संभावना बनी रहती हैं । 

इन सभी परेशानियो से बचना  चाहते हैं तो  मात्रा में नींद लें , ऐसा करने से आप अनेक प्रकार की बिमारियों से बच सकते हैं और हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here