Lemon चाय पीने के 7 जबरदस्त फायदें – 7 Tremendous Benefits of Drinking Lemon Tea in Hindi

0
169
Lemon Tea Benefits in Hindi

Lemon Tea Benefits in Hindi : चाय (Tea) एक ऐसा पेय बन चुकी हैं जो पुरे विश्व में  बहुत ही चाव के  साथ पी जाती हैं , चाहे वह कोई फेस्टिवल हो या फर कोई वकेशंस  हर टाइम पर चाय (Tea) पीना लोग पसंद करते है आज कल बहुत ही चाय उपलब्ध है जैसे ब्लैक चाय (Black Tea) , ग्रीन चाय (Green Tea) , येलो चाय (Yellow Tea), माचा चाय (Matcha tea) उन्ही मे से एक हैं लेमन चाय.

चाय (Tea) पीने से लोग अपने आप को एक्टिव महसूस करते हैं , चाय (Tea) में बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो स्वस्थ तथा तंदुरस्त बनाते हैं , चाय पीने  से इम्म्युंटी सिस्टम मजबूत होता हैं , लेमन टी (Lemon Tea) के बहुत ही स्वास्थ फायदे है. Lemon Tea वजन घटाने में बहुत ही सहायक हैं क्योकि लेमन चाय (Lemon Tea) में साइट्रिक एसिड पाया जाता हैं जो वजन घटाने में सहायक होता हैं.  आईये जानते कुछ महत्पूर्ण लेमन चाय के फायदे के बारे ( Lemon Tea Benefits in Hindi) और इससे क्या क्या फायदे हैं। 

1. डिहाइड्रेशन से बचाये – Lemon Tea Benefits in Dehydration

लेमन टी (Lemon Tea) डिहाइड्रेशन से बचाती  हैं , लेमन टी (Lemon Tea) पीने के कुछ  ही मिनट में बॉडी Re-Hydrate हो जाती हैं। गर्मियों में लेमन टी (Lemon Tea) पिने के बहुत फायदे होते हैं क्योकि गर्मियों में पानी की ज्यादा जरूररत पड़ती हैं बॉडी को तरल पदार्थ की ऐसे में लेमन टी (Lemon Tea) एक अच्छा विकल्प हो  सकता हैं।  

2. लेमन टी वजन घटाने में मददगार – Lemon Tea Benefits in Lose Weight

लेमन चाय (Lemon Tea) वजन घटाने  में बहुत सहायक हैं क्योकि यह बॉडी के PH वैल्यू को मेन्टेन रखती हैं। लेमन टी (Lemon Tea) शरीर में जमा टोक्सिन को बाहर करती हैं , टोक्सिन की ही वजह से शरीर में कई तरह की बीमारिया जन्म लेती हैं , मोटापा , पाचन की समश्या , पेट साफ न होना आदि. ऐसी बिमारियों से दूर रखती हैं लेमन टी (Lemon Tea) , लेमन चाय  (Lemon Tea) में कैलोरीज की मात्रा भी नहीं होती हैं इसलिए वजन घटने में मददगार हैं। 

3. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक  – Lemon Tea Benefits in Controlled Blood Pressure

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए भी लेमन चाय (Lemon Tea) फायदेमंद है। लेमन चाय (Lemon Tea) पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म हो जाती है। इसमें पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है। यह ब्लड प्रेशर को सामान्य रूप से बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लेमन चाय (Lemon Tea) एक बढ़िया विकल्प है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये – Lemon Tea Benefits in Increase Immunity System

लेमन चाय (Lemon Tea) में ऐसे बहुत से गुण पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं।  लेमन चाय (Lemon Tea) में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पायी जाती हैं जो  रोगो से लड़ने में सहायता प्रदान करती हैं तथा रोगो से दूर रखती हैं जिससे हम बीमार नहीं होते और हमेसा स्वस्थ रहते हैं। 

5. कोल्ड और फ्लू से बचाये Lemon Tea Benefits in Cold and Flu

लेमन चाय (Lemon Tea) हमे कोल्ड (Cold) और फ्लू (Flu) होने से बचाने में सहायक हैं , अगर आपको कोल्ड हुआ हैं तो आप इसमें थोड़ी सी अदरक को मिला सकते हैं जिससे और भी फायदा होता हैं दिनभर में 3  से 4 पीने से इससे राहत मिलती हैं। इससे आपका इम्युनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग होता हैं। और सर्दियों में पीने से शरीर में गर्माहट रहती हैं। 

6. नेचुरल एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी – Lemon Tea is a Antiseptic Properties

लेमन चाय (Lemon Tea) में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी मौजूद होती हैं, लेमन चाय (Lemon Tea) में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टी पायी जाती हैं जो जो बीमार होने से बचाती  हैं तथा रोगो से दूर रखती हैं। 

7. त्वचा के लिए फायदेमंद – Lemon Tea Benefits for Skin

विटामिन C (Vitamin C) हेल्थी त्वचा के लिए कितनी जरुरी हैं हम सभी जानते हैं , लेमन चाय (Lemon Tea) में अधिक मात्रा में विटामिन C (Vitamin C) मौजूद होने के कारन यह हमारे त्वचा के लिए बेहद जरुरी हैं जो सभी तरह की त्वचा समन्धित रोगो से बचाती हैं जैसे एक्ने , त्वचा में सूखापन , और सभी स्किन समश्या। 

लेमन चाय (Lemon Tea) पीना सभी के लिए फायदेमंद होती हैं तथा हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुँचती हैं जैसे इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी कैंसर से बचाये , आयरन की कमी को पूरा करे , एनर्जी बूस्ट करे पुरे दिन भर एक्टिव रखे , पाचन क्रिया सुधारे , शरीर में जमा टोक्सिन बाहर निकाले , विटामिन C (Vitamin C) रिच सोर्स इत्यादि। 

लेमन चाय बनाने की बिधि (Nimbu Chai Banane ki Vidhi)

सामग्री 

  • 1 -2 कप पानी 
  • 1 नीबू 
  • थोड़ी सी चायपत्ती 
  • स्वाद अनुसार चीनी 

सबसे पहले पानी को किसी चाय फ्राई में उबलने के लिए रखे दें उबलने तक का इंतजार करे फिर उसमे थोड़ी सी चायपत्ती (सिर्फ चाय का रंग बदलने के लिए ) स्वाद के अनुसार थोड़ी सी चीनी  उसके बाद एक नीबू को काट कर उसमे नीबू का रस निचोड़ दे।  उसके बाद चाय को छान लें और लेमन चाय का मजा लें चाहे तो इसमें थोड़ी सी सहद भी मिल सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here